http://www.ganeshaspeaks.com en-GB 2020-07-09 21:04 2020-07-09 21:04 2020-07-09 21:04 इस राशि को आज "बहुत सतर्क" रहने की जरूरत.. !! जानिए अपना राशिफल ! - 09-07-2020 1 <b>मेष</b> Thu, 09 Jul 2020 21:04:56 +0530 21/3-20/4 GaneshaSpeaks.com http://assets.ganeshaspeaks.com/zodiac/aries_horoscopes.jpg

गणेशजी कहते हैं कि आपका आज का दिन सामाजिक प्रवृत्तियों और मित्रों के साथ की दौड-धूप में व्यतीत होगा। इसके पीछे धन खर्च भी होगा। फिर भी सरकारी कामों में सफलता मिलेगी। बुजुर्गों तथा पूजनीय व्यक्तियों को मिलना होगा। दूर रहनेवाली संतानों के शुभ समाचार मिलेंगे। पर्यटन की संभावना है। अविवाहितों के लिए विवाह का योग है।

]]>

इस सप्ताह आपका अधिकांश समय प्रोफेशनल मामलों को लेकर व्यस्त रहने वाला है। इस समय आप धैर्य के साथ कॅरियर में आगे बढ़ने के नए मुकाम खोजेंगे। सप्ताह की शुरुआत में आपमें सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा, जिससे कार्यस्थल पर काफी अच्छा परफॉर्मेंस दे सकेंगे। समस्याओं को हल करने के लिए कुछ अच्छे अवसर मिलेंगे। सप्ताह के बीच में आप अपने आपको अनावश्यक बोझ से जितना दूर रखेंगे, उतना फायदे में रहेंगे। दोस्तों और सहकर्मचारियों के साथ सौहार्द्रपूर्ण संबंध रखें। सप्ताह के अंत में आपके प्रोफेशनल जीवन में किसी बात को लेकर भ्रम की स्थिति रहेगी। सप्ताह की शुरुआत में विद्यार्थियों को नया सीखने की इच्छा होगी। नए-नए विषयों की खोज करने में कुछ अलग ही अनुभव होगा। ज्ञान की प्राप्ति के बाद मिली सफलता आपको काफी खुशी देगी। किसी नए रिसर्च के लिए सप्ताह का शुरुआती चरण बेहतर रहेगा। आप प्रोफेशनल जीवन की व्यस्तता के बीच प्रियपात्र या जीवनसाथी के लिए भी थोड़ा समय निकाल सकेंगे। सप्ताह के बीच में जीवनसाथी के साथ समझ का स्तर बढ़ाएंगे। आपमें रोमांटिक विचारों की अधिकता होगी। किसी खास व्यक्ति के साथ मुलाकात के लिए सप्ताह का मध्य चरण अच्छा रहेगा। आपमें चुस्ती-स्फूर्ति का स्तर अच्छा रहने के कारण स्वास्थ्य संबंधी कोई बड़ी समस्या नहीं आएगी। सप्ताह के आखिरी दिनों में बेचैनी रहेगी। जल्दबाजी ना करें, दुर्घटना का भय बना रहेगा।

]]>

यूं तो आप काफी आक्रामक औऱ जिद्दी स्वभाव के हैं, लकिन अभी आप ज्यादा भावनाशील रहेंगे, जिससे किसी के बोलने से आपकी भावना आहत होगी। स्थायी संपत्ति के मामले में कोई निर्णय लेना सही नहीं। संतानों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे साथ ही वे आपके प्रति आदर भाव रखेंगे। प्रोफेशनल मोर्चे पर नए प्रोजेक्ट की शुरूआत करने के लिए समय अकूल है, लेकिन आप ज्य़ादा सोच-विचार करेंगे। ध्यान से कदम बढ़ाने में नुकसान नहीं है, लेकिन हाथ में आए अवसर न निकले, इसका ध्यान रखें। सरकारी लाब होने की भी संभावना है। व्यापारियों को कामकाज धीमी लेकिन स्थिर गति से चलेगा। बिजनेस में नए क्लाइंट मिलने और नई कंपनियों के साथ जुड़ने की संभावना है। नौकरीपेशा लोगों की काम में रूचि और कौशल देख उच्चाधिकारी पीठ थपथपाएंगे। ऑफिस में सहकर्मियों का साथ मिलता रहेगा। आपके विचारों में तेजी से बदलाव होगा। उच्च अभ्यास में जुड़े जातकों को ज्यादा परिश्रम के बाद कम सफलता से हताशा भी होगी। सामान्य अभ्यास कर रहे जातकों को खराब दोस्तों की संगत छोड़नी होगी। खास व्यक्ति के साथ दोस्ती की संभावना है। प्रेम संबंधों में आप आगे बढ़ सकेंगे। पूर्वार्द्ध में आफ कलात्मक अंदाज में प्रेम की अभिव्यक्ति कर नए संबंधों की शुरूआत भी कर सकेंगे। मानसिक बेचैनी और शारीरिक अस्वस्थता होगी। शारीरिक, मानसिक अस्वस्थता का अनुभव होगा। संतानों के मामले में खास कर उनके अभ्यास के मामले में थोड़ी चिंता उत्पन्न होगी। पेट संबंधी बीमारियों से परेशानी होगी। स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए नियमित कसरत औऱ मेडिटेशन के साथ ही योग से भी फायदा होगा। यात्रा में बाधा होने की संभावना होने के कारण हो सके तो यात्रा से बचें। काम के बोझ के कारण आप तन-मन से थकावट महसूस करेंगे।

]]>

इस साल की शुरुआत बहुत अच्छी रहने वाली है। जो लोग सर्वे, बिजली, पुलिस, सेना, मेडिकल या कृषि के काम में लगे हुए हैं, उनके लिए वर्ष की शुरुआत अच्छी होगी। इस साल नेता, जासूस, दलाल, उद्योगपति, सलाहकार और पुलिस ऑफ़ीसरों को उन्नति के बहुत सारे अवसर मिलेंगे। पदोन्नति होने की संभावना है। आर्थिक मोर्चे पर भी सफल दिख रहे हैं। यदि आप व्यापारी हैं, तो व्यापार बढ़ाने के अवसर मिल सकते हैं। कोई नया बिजनेस शुरू करने की योजना मार्च से मई के बीच में बन सकती है। व्यापार-व्यवसाय में पार्टनरशिप के लिए वर्ष की शुरुआत अच्छी रहने वाली है। नौकरीपेशा लोगों को भी इस दौरान उन्नति के अवसर मिलेंगे। इस साल मिलने वाले अवसरों का लाभ उठाएं। ऑफिस में सहकर्मियों के साथ सामान्य संबंध बनाए रखें। साल के बीच बुद्धि के बल पर कोई विशेष काम करने के काबिल रहेंगे। साल के आखिरी तीन महीनों में मेहनत बढ़ानी होगी। इस समय अधिक परिश्रम का भी कम लाभ मिलेगा। आर्थिक स्थित में अप-डाउन चलते रहेंगे। सरकार के साथ वित्तीय लेन-देन सफल रहेगा। संतान के पीछे बहुत धन खर्च होगा। आप किसी धार्मिक या मांगलिक काम का भी आयोजन कर सकते हैं। इस में पैसा खर्च करने में आपको चिंता नहीं होनी चाहिए। अप्रैल तक आर्थिक स्थिति सामान्य बनी रहेगी। अप्रैल के बाद आय स्थिर बनी रहेगी। अक्टूबर के बाद किसी बड़े निवेश की योजना बना सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए साल की शुरुआत अच्छी रहेगी। कम्प्यूटर की स्टडी करने वालों को दक्षिण-पश्चिम दिशा में कम्प्यूटर रखना चाहिए। अगस्त-सितंबर में रिसर्च का काम कर रहे विद्यार्थियों को फायदा होगा। विदेश जाने की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को भी किसी फॉरेन यूनिवर्सिटी में एडमिशन का फायदा हो सकता है। पारिवारिक मामलों में भी आपके दिन अच्छा रहेंगे। हालांकि पैतृक संपत्ति को लेकर कुछ विवाद हो सकता है। साल की शुरुआत में पारिवारिक खुशियां बनी रहेगी। अक्टूबर के बाद घर में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। रिश्तों में व्यावहारिक कम और भावनात्मक अधिक रहेंगे। इस साल जरूरतमंदों की सेवा भी कर पाएंगे। परिवार के साथ किसी लंबी दूरी की धार्मिक यात्रा का आयोजन हो सकता है। आध्यात्मिक और सामाजिक कार्यों में मन लगेगा। हो सकता है, जीवन के आनंद को खोजने के लिए आध्यात्मिक गुरु की शरण में जाएं। जीवनसाथी के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव चलता रहेगा। मनपसंद भोजन मिलता रहेगा, लेकिन ज्यादा खाने के कारण पेट संबंधी रोग हो सकते हैं। समाज में मान-सम्मान मिलेगा। साल के मध्य में गुस्सा ज्यादा रहेगा। इसलिए शांत रहने की सलाह दी जाती है। भगवान की पूजा या ध्यान करने से फायदा होगा। साल के आखिरी में किसी बात की चिंता हो सकती है। भोग विलास की ओर भी साल के बीच में ध्यान रह सकता है। इस साल आगे बढ़ने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी।

]]>
2 <b>वृषभ</b> Thu, 09 Jul 2020 21:04:56 +0530 21/4-20/5 GaneshaSpeaks.com http://assets.ganeshaspeaks.com/zodiac/taurus_horoscopes.jpg

गणेशजी के आशीर्वाद के साथ आप नए कार्यों का प्रारंभ कर सकेंगे। नौकरी पेशावालों के लिए आज का दिन शुभ है। उन्हें आय वृद्धि या पदोन्नति का समाचार मिलेगा। सरकारी लाभ मिलेगा। गृहस्थ जीवन में सुख- शांति रहेगी। उच्च पदाधिकारियों का प्रोत्साहन आपका उत्साह बढ़ाएगा। अधूरे कार्य पूर्ण होंगे। दांपत्यजीवन में मधुरता रहेगी। सरकार की तरफ से लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

]]>

सप्ताह के पहले दिन अतिरिक्त मेहनत से शारीरिक और मानसिक थकावट हो सकती है। प्रोफेशनल मोर्चे पर किसी मल्टीनेशनल कंपनी से जुड़े कोई भी काम हाथ में लेने में बाधा नहीं होगी, लेकिन उसे पूरा करने में काफी मेहनत करनी होगी। सप्ताह के बीच में आप कामकाज में काफी अच्छा ध्यान देंगे। प्रोफेशनल मोर्चे पर आपकी सार्वजनिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अभी कामकाज से जुड़े किसी भी सरकारी या कानूनी कार्यों में दूसरे लोगों पर आंख मूंद कर विश्वास न करें। निवेश संबंधी नए अवसर मिलने की संभावना है। विद्यार्थियों के लिए सप्ताह का पहला दिन काफी अच्छा है। वहीं सप्ताह के आखिरी दो दिन भी पढ़ाई को लेकर गंभीर रहेंगे। इस सप्ताह आपकी सामाजिक प्रवृत्तियों में एक नई ऊर्जा का संचार होगा। पुराने दोस्तों या परिचितों से मुलाकात होगी। दूर रहने वाले मित्र या रिश्तेदार से फोन पर लंबी बातचीत हो सकती है। नए-नए लोगों के साथ कम्युनिकेशन से दीर्घकालिक दोस्ती भी होगी। प्रेम संबंधों के लिए भी इस सप्ताह समय अच्छा है, जिसमें खास कर आपके बीच मुलाकात या डेटिंग हो सकती है। सेहत की बेहतरी के लिए पहले दिन थोड़ा ध्यान रखें। बाकी समय आपके पक्ष में होने के कारण चिंता की बात नहीं है।

]]>

इस समय आपके जीवन में वाणी और व्यवहार की सौम्यता सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। आप खुद की देखभाल के प्रति ज्यादा सक्रिय रहेंगे औऱ मनोरंजन के साथ ही अफने शौक के लिए खर्च करने में पीछे नहीं हटेंगे। प्रोफेशनल मोर्चे पर विचार करें तो ऑफिस में महिला कर्मचारियों से आपको लाभ होगा। उत्तरार्द्ध में किसी नए काम के आयोजन की प्रेरणा मिलेगी। कामकाज को लेकर या सार्वजनिक कारणों से छोटी यात्रा के योग बनेंगे। हालांकि लंबी यात्रा में किसी कारण से विलंब हो सकता है। वाणी में अभी आपको ध्यान रखना जरूरी है। खास कर मजाक-मजाक में कही बात किसी के दिल को ठेस न पहुंचाए, इसका ध्यान रखें। स्थायी संपत्ति के मामले में अभी खास परेशानी नहीं होगी। दस्तावेजी कार्य अटके हो तो अभी इसमें नया मार्ग दिखेगा।सरकार या उससे संबंधित कार्यों से लाभ औ सफलता मिलेगी। विद्यार्थियों के लिए मध्यम समय है। अभ्यास में नियमितता नहीं रखेंगे तो खास कर आपके स्टडी प्रोजेक्ट्स लटक जाएंगे। काल्पनिक दुनिया में विचरण करने से आपकी रचनात्मकता को नया आयाम मिलेगा। परिजनों के साथ आनंद में समय व्यतीत करेंगे। प्रेम संबंधों में बधंने की संभावना है। हालांकि प्रेम की अभिव्यक्ति करते वक्त आपकी बातों के गलत मतलब न निकले, इसका थोड़ा ध्यान रखना जरूरी है। स्वास्थ्य नरम-गरम रहेगा। खास कर भोजन का विपरीत असर, मोटापा से संबंधित समस्याएं. डायबिटिज आदि की संभावना ज्यादा है। पहले पखवाड़े में आंखों में जलन रहेगी। हालांकि आपमें शक्ति का स्तर अच्छा रहने से घुमने-फिरने में रूचि रखने वाले जातकों को अपने इस शौक को पूरा करने के लिए उत्तरार्द्ध का चरण बेहतर रहेगा।

]]>

साल की शुरुआत बेहद सामान्य रहेगी, लेकिन धीरे-धीरे समय आपके पक्ष का होता जाएगा। साल के बीच से लेकर आखिरी तक आपके काम की प्रशंसा होगी और उसका प्रत्यक्ष लाभ भी मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को मार्च से मई तक कोई विशेष पदोन्नति मिल सकती है। कॅरियर को आगे बढ़ाने के लिए भाग्य साथ देगा। जून के बाद विरोधी सक्रिय रह सकते हैं, लेकिन बिजनेस हो या नौकरी अपने लक्ष्यों को पूरा करने पर ही ध्यान दें। इस साल व्यापार के लिए विदेश जाने की योजना भी सफल हो सकती है। बिजनेस पार्टनर के साथ सालभर वाद-विवाद चलता रहेगा, लेकिन वह आपकी बात का सम्मान भी करेगा। यदि पैतृक व्यवसाय से जुड़े है, तो आपको सालभर वरिष्ठों की राय मानकर ही आगे बढ़ना चाहिए। साल के आखिरी सफलता का नशा चढ़ सकता है। ऐसे में अहंकारी होने से बचें। इस साल ऐशो आराम के लिए खर्चा भी खूब करेंगे। मार्च-अप्रैल में आय बनी रहेगी। अचानक किसी बड़े खर्च के कारण साल के बीच में बैलेंस थोड़ा गड़बड़ हो सकता है। घर के लोगों की जरूरत को पूरा करने के लिए पैसा खर्च करेंगे। भोग-विलास की ओर ध्यान ज्यादा रहेगा। उधार दिया पैसा वापस लेने में बहुत परेशानी आ सकती है। इस कारण कई संबंधों में तनाव भी हो सकता है। जमीन जायदाद के काम में भी इस साल निवेश कर सकते हैं। बिजनेस में कुछ नया करने की योजना ज्यादा धन खर्च करवाएगी। विद्यार्थियों के लिए साल की शुरुआत थोड़ी मुश्किल रहेगी। रिसर्च का परिणाम नहीं मिलने से चिंता बढ़ सकती है। प्रतियोगी परीक्षाओं का परिणाम पक्ष में लाने के लिए अत्यधिक मेहनत की जरूरत रहेगी। मार्च से जून तक का समय अच्छा हो सकता है। इस साल गुरु या बड़े भाई-बहनों के मार्गदर्शन से कुछ विशेष कर पाने की स्थिति में हो सकते हैं। सितंबर के बाद पढ़ाई में मन कम लगेगा। आध्यात्मिक या धार्मिक रुचि की किताबों का अध्ययन कर सकते हैं। अक्टूबर-नवंबर में मेहमान आने या नए मित्र बनने से पढ़ाई की दिनचर्या बिगड़ सकती है। इस साल प्रेम-प्रसंग को आगे बढ़ाते हुए शादी के बंधन में बंध सकते हैं। साल की शुरुआत में जीवनसाथी के साथ कुछ तनाव रहेगा। लेकिन मार्च के बाद उनकी भावनाओं की कद्र करेंगे। कहीं बाहर जाने का कार्यक्रम भी इस दौरान बना सकते हैं। परिवार बढ़ने की संभावना रहेगी। सितंबर के बाद माता-पिता के साथ संबंधों में चल रहा तनाव दूर होगा। भाई-बहनों के साथ संबंध सामान्य बने रहेंगे। साल के बीच में कुंटुंबजनों के साथ विवाद हो सकता है। माता के स्वास्थ्य की चिंता भी रहेगी। साल के बीच में जीवनसाथी का स्वास्थ्य चिंता में डाल सकता है। आंख और सिरदर्द की परेशानी हो सकती है। योग और ध्यान से स्वस्थ बने रहेंगे। लंबी यात्रा की तैयारी रखें। एडवेंचर यात्रा आपको आकर्षित कर सकती है।

]]>
3 <b>मिथुन</b> Thu, 09 Jul 2020 21:04:56 +0530 21/5-21/6 GaneshaSpeaks.com http://assets.ganeshaspeaks.com/zodiac/gemini_horoscopes.jpg

गणेशजी कहते हैं कि दिन के दौरान आपको थोड़ी-सी प्रतिकूलताओं का सामना करना पड़ेगा। शरीर में स्फूर्ति का अभाव रहेगा। परिणामस्वरूप निर्धारित काम पूरे नहीं होंगे। मानसिक चिंता से व्यग्रता अनुभव करेंगे। आपके नौकरी- व्यवसाय के स्थान पर भी सहकर्मियों का मंद प्रतिभाव आपको हतोत्साह करेंगे। उच्च पदाधिकारियों के साथ वाद- विवाद में न उतरने की गणेशजी सलाह देते हैं। प्रतिस्पर्धियों से सचेत रहें।

]]>

सप्ताह की शुरुआत में आपकी रचनात्मकता उच्च स्तर की होगी। आप संबंधों में काफी ध्यान दे सकेंगे। पिछले कुछ समय से आप धार्मिक और सेवा कार्यों के मामले में काफी रूचि ले रहे हैं। इसमें से थोड़ा समय निकालकर अभी प्रियपात्र या जीवनसाथी पर काफी ध्यान दे सकेंगे। ऐसा करने से आप अपने संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने में सफल रहेंगे। आप शांति, संतुलन, और प्रेम की अनुभूति करेंगे। सप्ताह के बीच में घर के बड़ों को लेकर थोड़ी चिंता बढ़ सकती है। अंधश्रद्धा या अतार्किक आशावाद से दूर रहें। सप्ताह के बीच में आपको सिरदर्द की शिकायत रह सकती है। वहीं सप्ताह के आखिरी के दो दिन में प्रोफेशनल मोर्चे पर खासकर सरकारी और कानूनी मुद्दे ज्यादा प्रयास और मेहनत के बाद हल होंगे। सप्ताह के अंत में प्रोफेशनल मोर्चे पर काम के प्रति उत्साह नए टारगेट को पूरा करने में आपकी मदद करेगा। इस दौरान स्वास्थ्य को लेकर आप सचेत रहेंगे। शारीरिक बेहतरी पर भी ध्यान देंगे। आपको दोस्तों या प्रिय लोगों के पास से धनलाभ होने की भी संभावना है।

]]>

आपका यह माह व्यस्ततापूर्ण रहेगा। अनेक तरह की परेशानी झेलने के लिए तैयार रहें। आप पर्सनल औऱ प्रोफेशनल जीवन में प्रगति के लिए अलग तरह से विचार करेंगे। प्रोफेशन में खास कर सरकारी अधिकारियों या सरकारी लफड़े में न पड़ने की सलाह है। उत्तरार्द्ध में कामकाज में आप खुद के पहले से ज्यादा मुक्त अनुभव करेंगे। आपका आत्मविश्वास औऱ साहस बढ़ेगा। आपको आगे बढ़ने की क्षमता प्राप्त होगी और यदि सही तरीके से मेहनत करेंगे तो काफी पैसे कमा सकेंगे। भागीदारी के कार्यों में अभी ध्यान से आगे बढ़ने की सलाह है। विद्यार्थी जातकों को अभ्यास में काफी ध्यान देने की सलाह है। यदि अन्य गतिविधियों में ही समय व्यतीत करेंगे तो आपके कॅरियर पर असर पड़ेगा। इस समय में आपमें किसी खास के प्रति ज्यादा आकर्षण रहेगा, लेकिन संबंधों की शुरूआत करने के लिए या पहले से संबंध हों तो इसे बनाए रखने के लिए विशेष प्रयास करने होंगे। अक्सर जीवनसाथी का प्रेम भरा स्पर्श या संवाद आपके जीवन को नई दिशा मिलने की प्रेरणा दे सकता है। हालांकि, प्रेम की अभिव्यक्ति करनी हो तो आप अपनी भावनाओं को खुल कर व्यक्त नहीं कर सकेंगे। जिस कारण आपके प्रियजनों के साथ गैरसमझ होने की संभावना है। स्वास्थ्य के मामले में किसी बडी समस्या की संभावना नहीं लगती, लेकिन हड्डी, दांत, घुटने, अस्थमा, फेफड़े से जुड़ी समस्या हो तो अभी ध्यान रखना होगा। उत्तरार्द्ध में कंधे की मांसपेशियों में थोड़ा दर्द हो सकता है।

]]>

साल की शुरुआत बेहद सामान्य रहेगा। लेकिन हाथ आया मौका भी हाथ से जाता नजर आएगा। किसी भी नए काम को करने से पहले दो बार जरूर सोचें। एकदम से किसी भी काम को करने का परिणाम नुकसादायक हो सकता है। शुरुआत के दो महीने अपने काम से काम रखें। दूसरों के साथ बहसबाजी से बचें। नौकरीपेशा लोगों को भी ऑफिस में नए टारगेट मिल सकते हैं। इस साल अधिकारियों से बहसबाज़ी ना करें। हालांकि धीरे-धीरे स्थितियां अनुकूल होती नजर आएंगी। जनवरी-फरवरी में बिजनेस और नौकरी दोनों में थोड़ी दिक्कत रहेगी। गुरु की सातवीं दृष्टि आपकी राशि पर पड़ने से कोई बात ज्यादा नहीं बिगड़ेगी। बिजनेस पार्टनर के साथ संबंध अच्छे बनेंगे। मार्च के बाद नौकरीपेशा लोगों की पदोन्नति की संभावना रहेगी। व्यापार को बढ़ाने के लिए वरिष्ठों का मार्गदर्शन प्राप्त कर सकेंगे। धन के मामले में स्थिति सालभर सामान्य बनी रहेगी। साल भर अतिरिक्त धन कमाने के लिए प्रयासरत रहेंगे। अपनी जरूरत का पूरा खर्चा आसानी से निकाल लेंगे। परिवार में किसी कार्यक्रम या ज़रूरत के लिए धन खर्च करने की योजना बना सकते हैं। बच्चों के स्वास्थ्य की चिंता रहेगी। सरकार से लेन-देन सामान्य बना रहेगा। इस साल अपने गुस्से को काबू में रखें। अन्यथा ख़ुद ही नुकसान करा लेंगे। मई से जुलाई तक धन प्राप्ति के लिए अच्छा समय है। विद्यार्थियों के लिए यह समय सामान्य बना रहेगा। हालांकि जो लोग पीएचडी जैसी डिग्री के लिए प्रयासरत हैं, उनका रिसर्च कार्य पूरा हो सकता है। नवंबर-दिसंबर में किसी एग्जाम में शामिल भी हो सकते हैं, जो कॅरियर के लिए महत्वपूर्ण रहेगी। रिश्तों के मामले में साल सामान्य रहने वाला है। साल की शुरुआत में जीवनसाथी के साथ मतभेद दिखेंगे। माता-पिता के साथ भी विवाद हो सकता है। हालांकि मई के बाद स्थितियां अनुकूल होगी। छोटे भाई बहनों के साथ किसी पारिवारिक टूर पर जाने का कार्यक्रम भी बना सकते हैं। घर में स्त्रियों के स्वास्थ्य की चिंता हो सकती है। माता, छोटी बहन और पत्नी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। सितंबर-अक्टूबर में किसी मांगलिक कार्य में शामिल होंगे। घर में बच्चे के जन्म की खुशियां भी मना सकते हैं। बचपन के दोस्त मिलेंगे, जिनके साथ समय अच्छा गुजरेगा। हालांकि दोस्तों के साथ किसी खास प्रोजेक्ट की शुरुआत इस साल ना ही करें। अन्यथा धोखा मिल सकता है, और संबंध टूटने का डर बना रहेगा। अपनी क्षमताओं का इस साल भरपूर उपयोग कर पाएंगे। ऐसे में धीरे-धीरे समस्याएं दूर होती जाएंगी। जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ने के चिड़चिड़ापन भी रह सकता है। ऐसे में स्वास्थ्य का पाया थोड़ा कमजोर हो सकता है। इस साल सेहत की चिंता करनी चाहिए। बाहर खाने-पीने से बचना होगा, अन्यथा पीलिया, टायफाइड जैसे रोग होने की आशंका बनी रहेगी। जनवरी-फरवरी में नेगेटिव विचार घेरे रखेंगे। नींद नहीं आने की शिकायत भी रहेगी या किसी कारण से नींद बिगड़ती रहेगी। इस साल कोई नई स्किल को सीखने के लिए प्रयास कर सकते हैं। हालांकि पैसे कमाने के लिए किसी भी तरह का नया काम शुरू ना करें। पानी और आग वाली जगहों से बहुत दूरी बनाए रखें। इस साल किसी धार्मिक यात्रा का आयोजन होगा। आप किसी तीर्थयात्रा पर जाकर मानसिक शांति का अनुभव कर सकते हैं।

]]>
4 <b>कर्क</b> Thu, 09 Jul 2020 21:04:56 +0530 22/6-22/7 GaneshaSpeaks.com http://assets.ganeshaspeaks.com/zodiac/cancer_horoscopes.jpg

क्रोध और नकारात्मक विचार आपकी मानसिक स्वस्थता हर लेंगे, जिससे आज संयम रखना बहुत आवश्यक है। खान-पान पर ध्यान न रखेंगे तो स्वास्थ्य खराब होने की पूरी-पूरी संभावना है। कुटुंब में वाद-विवाद होगा। खर्च में वृद्धि होने से आर्थिक तंगी अनुभव होगा। नए सम्बंध उपाधिकारक बनेंगे। नए काम की शुरुआत न करने की गणेशजी की सलाह है।

]]>

इस सप्ताह आपकी आर्थिक उन्नति के योग बन रहे हैं। साथ ही आप पर कामकाज का बोझ ज्यादा बढ़ जाने से आप परिवार को कम समय दे पाएंगे। सप्ताह के आखिरी में जीवनसाथी या प्रियपात्र के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने के लिए आप सक्रिय होंगे। इस सप्ताह आप नए लोगों के संपर्क में आ सकते हैं। अभी पिता, वरिष्ठों या अधिकारी वर्ग के साथ वाणी और व्यवहार में थोड़ा सतर्क रहना होगा। ऐसा कहा जा सकता है कि आपको अभी पहले किए कार्यों का फल मिलने का समय शुरू हो गया है। सप्ताह के आखिरी में आप किसी धार्मिक कार्य या संस्था के लिए धन खर्च कर सकते हैं। इस सप्ताह कभी-कभी ऐसा लगेगा कि भाग्य का साथ मध्यम मिल रहा है। विद्यार्थियों के लिए मध्यम समय होने से परिश्रम ज्यादा करना होगा। सप्ताह के मध्य में आप कुल मिलाकर अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त कर सकेंगे। हालांकि तनाव के कारण कहीं-कहीं आपकी नींद में खलल पडे़गी। आपको नियमित दिनचर्या में शिष्टाचार का पालन ज्यादा करना होगा। सप्ताह के अंत में आप ज्यादा काम करने का विचार रखेंगे, लेकिन काम के बोझ से आपको मानसिक थकान ज्यादा होगी।

]]>

इस माह आपके संबंध, कार्यशैली, आय सहित ज्यादातर मामलों में ज्यादा बड़ा बदलाव की संभावना कम है। फिर भी अभी कुछ ग्रह आपकी ओर आ रहे हैं, जो खास कर नौकरीपेशा लोगों के लिए लाभदायी होंगे। नौकरी में पदौन्नति का मार्ग सुनिश्चित होने के योग प्रतीत हो रहे हैं। पूर्वार्द्ध में आप उच्चाधिकारियों के साथ कम संपर्क में रहेंगे या उनके साथ अंतर बढ़ सकता है, लेकिन उत्तरार्द्ध में आफ प्रोफेशनल संबंधों पर काफी ध्यान दे सकेंगे। आप नए लोगों के साथ मुलाकात कर नौकरी या धंधे में प्रगति का मार्ग बना सकेंगे। सरकारी लाभ मिलेगा। सरकार में फसें पैसे मिलने की भी संभावना है। अभी आपमें प्रेम की भावना काफी अच्छी होने के कारण बेशक प्रियपात्र को प्रेम की बारिश में भिगो सकेंगे। धार्मिक कार्य पर धनखर्च के योग बन रहे हैं। कोर्ट-कचहरी के मामले में पूर्वार्द्ध में संभलकर काम लें। उत्तरार्द्ध में आर्थिक लाभ मिल सकेगा, लेकिन प्रारंभ में खास कर पैतृक संपत्ति से होने वाले लाभ अटक सकते हैं। कानूनी खर्च की संभावना भी है। इश माह प्रारंभ में खास कर आंखों में तकलीफ होगी। ब्लड प्रेशर के साथ ही पैर के जोड़ों से संबंधित बीमारी हो तो संभलें।

]]>

इस साल आपको संघर्ष के साथ सुखद अनुभव भी मिलने वाले हैं। साल की शुरुआत में स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। खाने-पीने में नियंत्रण और अच्छी जीवन शैली, शरीर और मन दोनों को प्रसन्न रखेगी। साल की शुरुआत में आर्थिक मामलों पर बहुत चौकन्ना रहना होगा। वहीं कॅरियर को लेकर भी मिले-जुले परिणाम मिलने वाले हैं। नौकरीपेशा लोगों का ऑफिस में टारगेट या डेस्क बदल सकता है। नई नौकरी भी इस साल मिल सकती है। मार्च से अप्रैल और अक्टूबर के बाद का समय अच्छा रहेगा। जनवरी-फरवरी संघर्ष का समय रहने वाला है। नए बिजनेस के लिए भी मार्च में प्रयास कर सकते हैं। भागीदारी के काम में बेहद ध्यान रखना होगा। इस साल काम के लिए खूब यात्राएं भी होने वाली है। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट के काम के लिए विदेश यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। जनवरी-फरवरी में खर्चा ज्यादा है। मार्च के बाद आय बढ़ाने का प्रयास करेंगे। इस साल धार्मिक मामलों पर भी खर्च होगा। इस साल कहीं निवेश करने की योजना बनाए, तो पहले अपनों से सलाह जरूर करें। हो सकता है कहीं धन हानि उठानी पड़ जाये। जुलाई के बाद बचत का कुछ हिस्सा अप्रत्याशित जगह खर्च हो सकता है। इससे बैलेंस गड़बड़ा जाएगा। साल की शुरुआत से ही बचत की आदत रखना होगी। छात्रों के लिए कोई विशेष सिद्धि का साल रह सकता है। हालांकि इसके लिए बेहद मेहनत करनी होगी। रिसर्च के काम में रुचि लेंगे। रिसर्च का अच्छा परिणाम भी मिल सकता है। अप्रैल से जुलाई के बीच प्रदर्शन अच्छा रहेगा। अक्टूबर- नवंबर में पढ़ाई के अतिरिक्त अन्य क्रियाकलापों पर भी ध्यान ज्यादा रहेगा। इस साल प्रेम-प्रसंगों के मामले में सफल हो सकते हैं। प्रेमी आपके लिए समर्पित रहेगा। हालांकि जनवरी-फरवरी का समय रिश्तों को लेकर थोड़ा उदासीन रहेगा। इस दौरान अपने गुस्से और वाणी पर नियंत्रण रखना होगा। अप्रैल के बाद नए रिश्ते में फायदा होगा। जो जातक अविवाहित हैं, वे जीवनभर के लिए एक बंधन में बंध सकते हैं। विवाहित जातकों को अप्रैल-मई और जून में जीवनसाथी की भावनाओं की विशेष कद्र करनी होगी। परिवार में कहीं क्लेश की स्थिति बनी सकती है। मां के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। साल की शुरुआत में किसी बात को लेकर विवाद हो सकता है। ऐसे में पारिवारिक जीवन में तनाव की स्थिति हो सकती है। इस साल हेल्थ के मामले में बहुत ज्यादा ही सतर्क रहने की जरूरत है। छोटी-छोटी बीमारियों को लेकर बार-बार अस्पताल जाना पड़ सकता है। जिससे स्वाभाव चिड़चिड़ा भी हो सकता है। साल भर अपनी दिनचर्या बेहद सरल रखनी होगी। इस साल होने वाली बार-बार की यात्राओं से थकावट रहेगी। किसी नए रिश्ते को बनाने में जल्बाजी से नुकसान हो सकता है। किसी भी यात्रा में पहाड़ या नदी किनारे ज्यादा टहलने से बच कर रहें। मानसून का समय अच्छा बीतेगा। हालांकि इस दौरान वाहन आदि से फिसलने का डर बना रहेगा।

]]>
5 <b>सिंह</b> Thu, 09 Jul 2020 21:04:56 +0530 23/7-23/8 GaneshaSpeaks.com http://assets.ganeshaspeaks.com/zodiac/leo_horoscopes.jpg

गणेशजी कहते हैं कि आज आपके दांपत्यजीवन में मामूली बात में मनमुटाव होने से जीवनसाथी के साथ मनमुटाव होने की संभावना है। पति- पत्नी दोनों में से किसी का स्वास्थ्य खराब होने की संभावना है। परिणामस्वरूप मन सांसारिक विषयों से अलिप्त रहेगा। व्यापारिगण भागीदारों के साथ धैर्य से काम लें। सार्वजनिक जीवन में अपयश न मिले उसका ध्यान रखें। विपरीत लिंगीय व्यक्तियों के साथ की मुलाकात बहुत आनंददायक नहीं रहेगी।

]]>

सप्ताह की शुरुआत में कुछ सामाजिक जिम्मेदारियों से बंध जाने का अहसास होगा। इससे बेचैनी बढ़ेगी। इस सप्ताह आपको प्रेम संबंधों में भी थोड़ा सतर्क रहना होगा। पारिवारिक मामलों को संभालते समय थोड़ा व्यावहारिक बनना होगा। कुछ मामूली बातों को लेकर उग्र होने की भी आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। ऐसे में इस तरह की बातों में बचने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के मध्य में जरूरत के मुताबिक मेडिकल चेकअप करवाएं। इस दौरान आप काम का बोझ उतारने के लिए काफी प्रयत्नशील बनेंगे। इस सप्ताह आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको मीठा और तीखा खाने से बचना चाहिए। खासकर पेट संबंधी समस्या हो सकती है, इसका पूरा ध्यान रखें। पार्टनरशिप के काम या संयुक्त प्रोजेक्ट पूरे करने के लिए सप्ताह के बीच में कुछ अच्छे अवसर मिल सकते हैं। सप्ताह के अंतिम दिन आपको अपने काम में थकावट होने से आराम करने का मन होगा। विद्यार्थियों को पूरे सप्ताह काफी मेहनत करने की आवश्यकता होगी।

]]>

व्यापारी वर्ग अफने व्यवसाय को नई क्षितिज तक पहुंचा सकेंगे। भागीदारी से लाब होगा औऱ विदेश से समाचार मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों पर काम का बोझ रहेगा, लेकिन इसका कुल मिलाकर आपका परफॉर्मेंस में सकारात्मक असर पड़ेगा। उत्तरार्द्ध में थोडी तकलीफ होगी, ऐसे में महत्वपूर्ण निर्णय प्रारंभ में ही लेने की सलाह है। इस माह रचनात्मक कार्यों में अच्छी प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं। सार्वजनिक जीवन में यश कीर्ति मिलेगी। विदेश जाने के इच्छुक जातक इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ सकेंगे। व्यापार के सिलसिले में दूर स्थान की यात्रा होगी। इलेक्ट्रॉनिक वस्तुएं, वाहन, मशीनरी या स्थायी संपत्ति से जुड़े खर्च की तैयारी रखें। व्यवसाय में आप नई पद्धति का अमल करने के लिए पूर्वाद्ध का चरण बेहतर है। शेयर बाजार या अटकल आधारित कामकाज करते हों तो वैसे किसी भी क्षेत्र में निवेश करने में सावधानी बरतें। प्रेम संबंध या दांपत्य जीवन के प्रति कोई भी निर्णय लेने में ज्यादा उतावलापन न करें साथ ही दूसरों की बातों पर आंख मूंदकर विश्वास कर आगे न बढ़ें। उत्तरार्द्ध में जोड़ों में दर्द, पित्त औऱ भोज में अरूचि जैसी स्वास्थ्य समस्या होने की संभावना है।

]]>

यह साल आपके लिए उत्साह और उमंग लेकर आया है। कई कार्यों से ऐसी सीख मिल सकती है, जो जिंदगीभर काम आएगी। इस साल खर्च बढ़ेगा। अपनी जीवनशैली को बदलने के लिए बार-बार धन खर्च कर सकते हैं। खुद के घर या दुकान का सपना इस साल पूरा हो सकता है। हालांकि इसके लिए बजट का इंतजाम करने के लिए कहीं से पैसा उधार लेना पड़ सकता है। इस पूरे साल नियम विरुद्ध काम करने से बचें। ये साल व्यापार या नौकरी में कुछ नए अवसर ला सकता है। जिन्हें अपनी ओर मोड़ना होगा। व्यापार-व्यवसाय में उन्नति के लिए यह साल अच्छा है। सिंतबर तक उचित अवसर मिलते रहेंगे। यह निर्भर करता है, कि आप इनका किस तरह से उपयोग कर पाते हैं। इसके बाद थोड़ा संघर्ष करना होगा। जनवरी-फरवरी में नौकरी और बिजनेस के टारगेट सेट नहीं कर पाएंगे, इसलिए थोड़े चिंतित रह सकते हैं। मार्च के बाद नौकरी में प्रमोशन के चांस मिल सकते हैं। मई-जून में छोटी-छोटी समस्या नौकरी में रह सकती है, लेकिन इन्हें आसानी से पार कर पाएंगे। सितंबर के बाद प्रोफेशन में बहुत ध्यान रखन होगा। साथियों से ज़रा सी बहस बड़ी दिक्कत दे सकती है। इनकम के मामले में यह साल काफी अच्छा रहने वाला है। अपनी आय बढ़ाने के लिए पूरे साल मेहनत करेंगे और उसका परिणाम भी मिलेगा। सितंबर तक मिल रहे अवसरों का खूब लाभ उठाएं। जिससे आय बढ़ेगी। अक्टूबर-नवंबर में परिवार पर धन खर्च कर सकते हैं। साल के बीच-बीच के कई मामलों को लेकर निराश भी रह सकते हैं। कई बार ऑफिस या व्यापार में सहकर्मियों का सहयोग नहीं मिलेगा। विद्यार्थियों के लिए यह साल पढ़ाई को लेकर अच्छा रहेगा। हालांकि मन एकाग्र करने में थोड़ी दिक्कत आएगी, लेकिन थोड़ी पढ़ाई का ज्यादा फायदा मिलेगा। सितंबर से लेकर दिसंबर तक कोई विशेष कोर्स करने में रुचि दिखा सकते हैं। मार्च से लेकर मई के बीच में किसी प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन लेने की ख्वाहिश पूरी हो सकती है। रिश्तों के मामले में बेहद ध्यान से चलना होगा। रिश्ते बढ़ाने की जल्दबाज़ी से आपको नुकसान हो सकता है। बार-बार किसी नए रिश्ते की ओर अग्रसर होंगे। अगस्त से अक्टूबर के बीच परिवार की जरूरत का भी ध्यान रखें। नवंबर-दिसंबर में पारिवारिक रिश्तों में थोड़ा तनाव देखने को मिल सकता है। मार्च से जुलाई के बीच संतान के साथ मतभेद से इनकार नहीं किया जा सकता है। इस साल शारीरिक रूप से स्वस्थ ही रहेंगे। फिर बार-बार नकारात्मक विचार उठने से थका हुआ महसूस करेंगे। शरीर में वायु और पित्त का प्रभाव रहेगा। स्वास्थ्य मुद्दे जैसे विशेष रूप से आंखों में सूजन, धुंधलापन या दर्द परेशान कर सकते हैं। बच्चों की बीमारी की भी चिंता रहेगी। वाहन चलाते समय बेहद ध्यान रखने की जरूरत होगी। मई-जून में गर्मी जनित रोग भी परेशान करेंगे। इस दौरान काम में विलंब की वजह से आप गुस्से में रहेंगे।

]]>
6 <b>कन्या</b> Thu, 09 Jul 2020 21:04:56 +0530 24/8-23/9 GaneshaSpeaks.com http://assets.ganeshaspeaks.com/zodiac/virgo_horoscopes.jpg

आज आपको हरेक मामले में अनुकूलता का अनुभव होगा। घर में सुख- शांति स्थापित होगी, जिससे मन प्रसन्न रहेगा। सुखप्रद घटनाएँ घटेंगी। स्वास्थ्य बना रहेगा। बीमार व्यक्तियों के स्वास्थ्य में सुधार होगा। आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी। कार्यक्षेत्र में भी सभी का सहयोग मिलेगा। स्पर्धियों के साथ चुनौती झेलने में सफलता मिलेगी। गणेशजी की कृपादृष्टि आप पर रहेगी।

]]>

सप्ताह की शुरुआत में परिवार में तनाव के कारण किसी एक बात पर स्पष्ट निर्णय पर नहीं ले सकेंगे। इस सप्ताह धन का कोई लेन-देन या आर्थिक व्यवहार ना करें। हालांकि प्रोफेशनल मोर्चे पर तन और मन की स्वस्थता से आप सभी कार्य करेंगे। एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट से जुड़े व्यापारियों को लाभ और सफलता मिलेगी। सप्ताह के आरंभ में प्रेम संबंध धीमी गति से आगे बढ़ेंगे। इस कारण जो पहले से संबंधों में हैं, उन्हें रिश्ता निभाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी होगी। ऐसी स्थिति से बचने के लिए आप उपहार का लेन-देन कर अपने प्रिय का दिल जीतने का प्रयास कर सकते हैं। इस सप्ताह किसी धार्मिक या सेवा कार्य में भाग लेंगे। कामकाज में आप काफी सक्रिय रहेंगे। हालांकि इस चरण में भागीदारी के काम में आप आंख मूंद कर किसी भी तरह का निर्णय न लें। सप्ताह के अंत में आपको जीवनसाथी, प्रियपात्र या कार्यस्थल पर सहकर्मियों का सहयोग मिलने से मन प्रफुल्लित रहेगा। विद्यार्थियों के लिए उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। सप्ताह के आखिरी में स्वास्थ्य का काफी ध्यान रखना होगा।

]]>

प्रोफेशनल मोर्चे पर आपका ध्यान ज्यादातर प्रगति पर केन्द्रीत होगा। फिर भी प्रतिद्वंद्विता का सामना करने की तैयारी रखें। इस समय में फायनांस, टैक्स संबंधी कार्य, धन का फ्लो बढञाने के लिए अलग-अलग प्रयास साथ ही प्रेम संबंध ये दोनों ही केन्द्रस्थान में रहेगा। सार्वजनिक जीवन में भी आपकी सक्रियता बढ़ेगी। घर-पिरावर में ज्यादातर सभी के साथ मेल रहेगा। व्यस्त टाइम शेड्यूल के कारण आपको तबियत का भी ध्यान रखना होगा। शरीर अच्छा होगा तो सभी अच्छे रहेंगे। आप थोड़ा ज्यादा मानसिक तौर पर थके दिखेंगे। शायद काम या घर के बोझ के कारण ऐसी होगा औऱ जैसे-जैसे आप इसका हल करते जाएंगे, वैसे-वैसे आपमे चिड़चिड़ापन घटता जाएगा। यदि आप आराम से काम करेंगे और अपनी जावबदेही दूसरे को सौंप कर उनसे काम कराना सीखेंगे तो आपको भी आराम मिलेगा और आपके टीम के लोग भी इसे सीखेंगे। ऐसा लग रहा है कि आप जीवन में सांत्वना, मजा, आनंद, सुख, परिवार, दोस्त इन सभी को प्राप्त करने पर जोर देंगे। आनंद-प्रमोद के साथ थोड़ा विश्राम आदि आपको प्राप्त करेंगे। सामाजिक प्रवृत्तियों में भी आगे बढ़ेंगे। कुल मिलाकर आप धीरे-धीरे ज्यादा व्यवस्थिक करने का प्रयास करेंगे। विद्यार्थी जातकों को अभी अभ्यास की गति थोड़ी बढ़ानी होगी। आपकी अभ्यास में रूचि कम हो तो नियमित रूप से मेडिटेशन करने की सलाह है।

]]>

यह नया साल आपके लिए नई उम्मीदें भी लाया है। रुपया-पैसा, संपत्ति, प्यार, सफलता सब जैसे इस साल आपका इंतजार कर रहे थे। मेहनत का पूरा लाभ मिलेगा। किसी भी मामले में ज्यादा परेशान नहीं रहेंगे। किसी काम में निराशा भी हुई, तो महज मेहनत नहीं करने के कारण होगी। जमीन-जायदाद के मामले में वरिष्ठ और घर के बड़ों की सलाह मानकर काम करना चाहिए। नई नौकरी की तलाश करने वालों का सपना इस साल पूरा हो सकता है। ऑफिस में अधिकारी आपके टैलेंट की कद्र करके नया टारगेट या काम दे सकते हैं। साथी कर्मचारी भी पूरा सम्मान करेंगे। बिजनेस का बढ़ाने के लिए कई तरह के प्लान होंगे। भागीदारी से काम पूरा करेंगे। बिजनेस में कोई नया प्रोजेक्ट भी हाथ लग सकता है। यह ध्यान रखना होगा कि जल्दी काम शैतान का काम होता है। जल्दबाजी में कोई भी फैसला कॅरियर और पूरी मेहनत को नुकसान पहुंचा सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए भी साल बहुत अच्छा है। हालांकि जनवरी-फरवरी में आलस्य छाया रहेगा। साल की शुरुआत में विज्ञान और रिसर्च की फील्ड में आगे बढ़ेंगे। नए दोस्त बनेंगे। सामाजिक क्षेत्र में मान-सम्मान मिलेगा। इस साल अविवाहित जातकों का विवाह हो सकता है। पारिवारिक मामलों में गहरी रुचि रहेगी और कुंटुंबजनों के कपटपूर्ण व्यवहार का शिकार भी हो सकते हैं। साल की शुरुआत में परिवार के साथ अनबन की स्थिति बनी रहेगी। मई के बाद स्थिति अच्छी रहेगी। जीवनसाथी के साथ भी थोड़ा तनाव हो सकता है। दरअसल अपनी वाणी पर काबू रखना होगा। कई मामलों में बच्चे कहना नहीं मानेंगे। पुत्र के साथ भी मनमुटाव की स्थिति रहेगी। संभव हो तो घर-परिवार के साथ बहसबाज़ी के जोखिम से बचें। इस साल कुछ नए संपर्क बनाने में माहिर रहेंगे। बिजनेस या किसी प्रोफेशनल मामलों के लिए बने रिलेशंस भी बहुत काम आएंगे। अप्रैल के बाद बच्चों को भी समय दें। उनकी बात जरूर मानें, अन्यथा इसका खामियाजा भुगतना होगा। बच्चे नाराज़ रह सकते हैं। जीवन को सरल, मजेदार और तनाव रहित गुजारने के लिए मेहनत पर विश्वास करना होगा। पेशेवर मामलों में जोखिम लेना पसंद करेंगे, स्वास्थ्य के मामले में ऊर्जा से भरपूर रहेंगे। दोस्तों के साथ छोटी-छोटी यात्राएं करेंगे। नई चीजें खरीदेंगे। मई-जून में लू लगने या डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है। नवंबर-दिसंबर में सिरदर्द की शिकायत रह सकती है। कुल मिलाकर यह साल अच्छा है। इस साल कुछ नए टारगेट सेट करके उन पर काम करना चाहिए। साल के अंत तक सफलता मिल सकती है। सितंबर के बाद काम में थोड़ा सा तनाव रहेगा, लेकिन इस तनाव को हावी ना होने दें। दिनचर्या में योग आदि को शामिल करने से बेहद राहत मिलेगी। दोस्तों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। बैंक बैलेंस बनाने में आपका ध्यान रहेगा। सितंबर तक का समय इस मामले में बेहद अच्छा रहेगा।

]]>
7 <b>तुला</b> Thu, 09 Jul 2020 21:04:56 +0530 24/9-23-10 GaneshaSpeaks.com http://assets.ganeshaspeaks.com/zodiac/libra_horoscopes.jpg

बौद्धिक प्रवृत्तियाँ और चर्चा आज अग्रिम स्थान पर रहेंगी। आपकी कल्पना और सृजनशक्ति की प्रगति से संतोष अनुभव करेंगे। व्यर्थ वाद-विवाद या चर्चा में न पड़ने की गणेशजी सलाह देते हैं। स्वास्थ्य के मामले में पाचनतंत्र से सम्बंधित समस्याएँ रहेंगी। प्रिय व्यक्ति के साथ मिलन- मुलाकात सुखद रहेगी।

]]>

सप्ताह पहले दो दिन आप जिद्दी स्वभाव को छोड़कर सभी मुद्दे को दूसरों के दृष्टिकोण से देखने का प्रयास करेंगे, तो आपसी सामंजस्य बना रहेगा। शुरुआती चरण में यात्रा के योग हैं। इस यात्रा में अवरोध के साथ ही तबियत बिगड़ने की आशंका भी रहेगी। इस स्थिति में संभव हो तो यात्रा से बचें। भाई-बहन और दोस्तों के साथ संबंध सामान्य रहेंगे। अभी कोई भी खर्च करने से पहले अपनी आय पर एक नजर डालने की सलाह दी जाती है। सप्ताह के मध्य में आप परिवार पर काफी ध्यान देंगे या शायद कुछ मामलों में आपको परिवार को काफी महत्व देना पड़ेगा। परिवार संबंधी कुछ कार्यों में विलंब होने से इसमें गति लाने के प्रयास करने होंगे। सप्ताह के आखिरी चरण में आप प्रेम संबंधों में आगे बढ़ने का विचार कर सकते हैं। विवाहितों को संतान पर खर्च करना पड़ेगा। विद्यार्थियों को अपने बिंदास स्वभाव और गलत दोस्तों की संगत छोड़ना होगी, अन्यथा पढ़ाई पर इसका विपरित असर पड़ेगा। सप्ताह के आखिरी दो दिनों में पेट में दर्द, पैरों में जलन या आंख से जुड़ी कोई शिकायत हो सकती है।

]]>

इस माह प्रोफेशनल मोर्चे पर आपकी सक्रियता अच्छी रहेगी। शुरूआत से ही आप कामकाज और कॅरियर को देन्द्र में रख कोई भी काम करेंगे और अपने विचारों पर यह स्पष्ट दिखाई देगा। जो विदेश में या जन्मभूमि से दूर कामकाज में जुड़े हैं, उनके लिए प्रारंभिक चरण बेहतर फलदायी रहेगा, जबकि उत्तरार्द्ध में आप किसी भी तरह के कार्यों में योजनापूर्वक आगे बढ़ेंगे। आपको कुछ कार्य में विलंब होने का एहसास होगा, लेकिन फिर भी आपको ही फायदा होगा। कामकाज के सिलसिले में विदेश जाने के इच्छुक जातकों के भी अच्छे योग बन रहे हैं। इस माह आपकी आय में वृद्धि होने से आप मन ही मन खुश होंगे। प्रेम संबंधों या दांपत्यजीवन में आपको सामान्य सुख मिल सकेगा। खास कर आपको साथी से संबंधित कोई चिंता परेशान कर सकती है। जीवनाथी की तलाश कर रहे लोगों की कहीं बात चल रही हो तो आगे बढ़ सकती ह। परिवार में संतान अच्छे और लाभदायक समाचार देंगे। दोस्तों के साथ संबंधों में इस माह थोड़ा परिवर्तन देखने को मिल सकता है। उच्च अभ्यास कर रहे विद्यार्थियों को अभ्यास के लिए पूर्वार्द्ध का समय अच्छा है, ऐसे में बेहतर परिणाम लाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ेंगे तो अच्छा फल मिल सकता है। स्वास्थ्य कुल मिलाकर अच्छा रहेगा। फिर भी जिन लोगों को छाती में दर्द, कफ, सर्दी या कोई पुरानी गंभीर बीमारी हो तो इलाज में ज्यादा ध्यान देने की सलाह है।

]]>

यह साल आपके लिए बहुत सारी मेहनत और उतनी ही सफलता लेकर आया है। पूरे साल अपने आप को साबित करने में में लगे रहेंगे। जनवरी की शुरुआत अच्छी रहेगी। मेहनत का फल मिलेगा। सामाजिक जीवन में इस समय बहुत अधिक सक्रिय रहेंगे। मित्रों के साथ मिलना होगा और परिवार में भी निकटता बनी रहेगी। मार्च अप्रैल में रिश्तों की मदद से आर्थिक लाभ प्राप्त करने की कोशिश में रहेंगे। कॅरियर की दृष्टि से यह साल बहुत ही लाभदायक रहने वाला है। हालांकि जनवरी से ही कड़ी मेहनत की आदत डाल लेनी चाहिए। शनि का चौथे स्थान में भ्रमण संघर्ष के लिए प्रेरित करेगा। हो सकता है कभी-कभी निराश होकर बैठ जाएं, लेकिन दोबारा उसी उत्साह से काम करना शुरू करेंगे। यह साल व्यापारियों को भी रुक-रुककर सफलता दिलाने वाला रहेगा। मई-जून में आलस्य हावी रहेगा, इस कारण कोई विशेष काम करने में असफल रहेंगे। इसके बाद का समय अच्छा रहेगा। फरवरी से लेकर जून और फिर सितंबर से लेकर दिसंबर तक किसी भी तरह की कागजी कार्रवाई का बहुत ध्यान रखें। इस साल राजनीति और सामाजिक काम करने वालों को सफलता कम मिलेगी। विरोधी अकारण परेशान कर सकते हैं। हालांकि विरोधियों को जवाब देने के काबिल बन पाएंगे। वित्त के मामले इस साल काफी सतर्क रहना है। यात्रा और धार्मिक मामलों पर पैसा खर्च होगा। कोई चल-अचल संपत्ति खरीदने में रुचि दिखा सकते हैं। हालांकि किसी भी तरह की जमीन या मकान का सौदा घर के बड़ों से पूछकर ही करें। कोई नया काम शुरू करना चाहते हैं, तो मई के बाद इसमें फायदा हो सकता है। विद्यार्थियों के लिए साल मध्यम है। माता-पिता से आर्थिक लाभ भी हो सकता है। साल की शुरुआत में पैतृक संपत्ति का कोई विवाद हो सकता है। इस विवाद का अंत जून के बाद हो सकता है। इस साल पारिवारिक वातावरण कम अनुकूल ही रहेगा। बार-बार माता-पिता, भाई-बहन या जीवनसाथी के साथ तनाव हो सकता है। ऐसे में वाणी पर नियंत्रण करने की सलाह दी जाती है। अगस्त के बाद इस मामले में स्थिति साफ होगी। मित्रों से भी धोखा मिल सकता है। बार-बार रिश्तों को लेकर डरे-सहमे से रहेंगे। इस साल प्रेम और पैसे दोनों मामलों में सोच-विचारकर ही आगे बढ़ना होगा। इस साल जीवनसाथी की तरक्की से खुश होंगे। संतान से संबंध अच्छे रह सकते हैं। बच्चों की प्रगति से खुश भी रहेंगे। स्वास्थ्य के मामले में भी सतर्क रहना चाहिए। घर के लोगों से बार-बार बहस होने से मन स्थिर नहीं रहेगा। किसी बात की चिंता भी रहेगी। इस कारण नींद नहीं आने की समस्या हो सकती है। कभी-कभी किसी मामले को लेकर बहुत भावुक रहेंगे। पेट में दर्द या जोड़ों में दर्द की समस्या हो सकती है। जून से लेकर सितंबर और दिसंबर में स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही नहीं करनी चाहिए। काम के साथ बराबर आराम आपको तरोताजा रखेगा।

]]>
8 <b>वृश्चिक</b> Thu, 09 Jul 2020 21:04:56 +0530 24/10-22/11 GaneshaSpeaks.com http://assets.ganeshaspeaks.com/zodiac/scorpio_horoscopes.jpg

मानसिक और शारीरिक अस्वस्थता का अनुभव होगा। बुजुर्गों के साथ अनबन होने की घटना आपके मन को व्यथित करेगी। माताजी का स्वास्थ्य खराब होगा। आर्थिक नुकसान और सार्वजनिक जीवन में मानहानि होगी। जमीन वाहन आदि के सौदे करने या उसका दस्तावेज बनवाने से बचने की गणेशजी की सलाह है। स्त्रीवर्ग तथा पानी से नुकसान होने की संभावना है।

]]>

पिछले काफी समय से आप आय में थोड़ी अनिश्चितता का सामना कर रहे हैं। सप्ताह के पहले दिन यह स्थिति यथावत रहेगी। इस कारण आपको मनी मैनेजमेंट सीखना होगा। हालांकि प्रोफेशनल मोर्चे पर कठोर परिश्रम और मेहनत से आप आगे बढ़ने का प्रयत्न करेंगे। किसी भी व्यक्ति के साथ बातचीत करते समय सतर्क रहें। किसी भी जगह अपनी बात कहते समय पूरी स्पष्टता रखें, अन्यथा आपकी बात का गलत मतलब निकाला जा सकता है। सप्ताह के तीसरे दिन से अपनी स्थिति में सुधार आने की उम्मीद कर सकते हैं। नए लोगों के साथ बातचीत होगी और दोस्ती होने की भी संभावना बनेगी। आप दीर्घकालीक निवेश के लिए विचार कर सकते हैं। सप्ताह के आखिरी चरण में आपके विचारों की दृढ़ता, दूसरों के विचारों को सम्मान देने की आपकी कला और नए लोगों के प्रति आकर्षण आपके रिश्ते को मजबूती देगा। सप्ताह के अंत में प्रेम संबंधों में आप निकटता का अनुभव करेंगे। विद्यार्थियों के लिए कुल मिलाकर अच्छा समय कहा जा सकता है।

]]>

इस माह के प्रारंब में आपको प्रोफेशनल मोर्चे या संबंधों में मन लगाने की बजाय आत्मखोज करने या अफनी दुनिया में ज्यादा गहराई तक जाने की इच्छा होगी। इस कारण ज्यादातर लोग आपको एकांतप्रिय भी कहेंगे। आपका स्वाभाव ऐसा है कि आप लोगों के साथ बात करने की बजाय अपने विचारों पर केन्द्रीत होकर भावी योजना बनाएं तो सबसे अच्छा रहेगा। उत्तरार्द्ध का चरण आपके लिए अच्छा होने के कारण इसमें कई महत्वपूर्ण बदलाव हो सकते हैं। खास कर परिवार की जरूरत की वस्तुओं, वस्त्र, घर के रंगरोगन आदि में खर्च होगा और आप इसके लिए पहले से तैयारी भी रखेंगे। शुरूआत में आपको कामकाज में थकावट और ऊबन होगी। इसके बाद निर्थारित कार्य चरणबद्ध पूरे कर सकेंगे। आर्थिक मामलों की बात करे तो आपको ज्यादा आय होने की संभावना है। किसी खास के साथ संबंधों में पिछले महीने में आपने कुछ प्रतिकूलताओं का सामना किया होगा। इस माह उसका समाधान होगा। संबंधों में घनिष्ठता बढ़ेगी और दूर रहने वाले लोगों से मुलाकात के योग बनेंगे। शुरूआत में सरकारी या कानूनी कार्यों में अड़चन आएगी, लेकिन उत्तरार्द्ध में इसका हल होने की उम्मीद कर सकते हैं। विद्यार्थियों को किसी भी विषय को समझने में अभी काफी मेहनत करनी पड़ेगी। इश माह पूर्वार्द्ध में खास कर कमर दर्द, ब्लड प्रेशर औऱ गर्मीजनित रोग सता सकते हैं।

]]>

आपके लिए यह साल अटके काम पूरे कराने वाला रहेगा। काफी समय से अधूरा कोई काम पूरा होने से राहत की सांस लेंगे। साल की शुरुआत में काफी आराम और वैभवशाली जिंदगी जीना चाहेंगे। इस दौरान भावुक भी बने रहेंगे। अप्रैल-मई में थोड़े नकारात्मक हो सकते हैं, लेकिन जिंदगी फिर पटरी पर लौट आएगी। इस दौरान हिम्मत रखनी होगी। प्रतिद्वंदियों को हराने के लिए कठिन मेहनत करेंगे। इस साल किसी पर अतिविश्वास करने की जगह खुद पर बहुत विश्वास करके आगे बढ़ें। इससे ही सफलता मिल पाएगी। व्यापार-व्यवसाय बढ़ाने के लिए मेहनत रंग लाएगी। इस दौरान पार्टनरशिप के काम में बेहद ध्यान रखना होगा, लेकिन पार्टनर पर अविश्वास करके आगे नहीं बढ़ सकते हैं। पार्टनरशिप के बिजनेस में पारदर्शिता रखें। मई-जून में इस संबंध में बेहद ध्यान रखें। प्रोफेशनली उन्नति के लिए घर के लोगों का सपोर्ट मिलेगा। किसी अविश्वास पात्र की बातों में आकर बिजनेस सीक्रेट शेयर ना करें। नौकरीपेशा लोगों को अप्रैल- मई और जून में ऑफिस में थोड़ी दिक्कत हो सकती है। हालांकि टारगेट पूरा करने के लिए भरपूर कोशिश करेंगे। इस साल स्थानांतरण का प्रयास कर रहे लोगों को लाभ मिल सकता है। इस साल किसी बड़ी सफलता का इंतजार भी पूरा हो सकता है। तेल संबंधी बिजनेस करने वालों को साल के आखिरी में फायदा हो सकता है। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट का व्यापार करने वालों को भी बहुत सावधानी रखनी होगी। मई के बाद का समय कॅरियर की दृष्टि से अच्छा है। बिजनेस करने वाले लोग नए काम में रुचि ले सकते हैं। साल की शुरुआत में विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में नहीं लगेगा। दोस्तों के साथ बाहर घूमने या छोटे भाई-बहनों के साथ हंसी-मजाक में दिन निकल सकते हैं। किसी नए कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। मई के बाद पढ़ाई करने वालों के लिए अच्छा समय है। इस साल दोस्तों और रिश्तेदारों को पर्याप्त समय दे पाएंगे। किसी के प्रति आकर्षण बहुत बढ़ेगा। मई-जून में रिश्तों में गफलत हो सकती है। साल के बीच में किसी से नए संबंध बनेंगे। इस संबंध को लेकर आगे तक बढ़ सकते हैं। परिवार में किसी नए मेहमान के आने की संभावना भी बनी रहेगी। परिवार की जरूरत पर धन खर्च होगा। इस साल अपनी सक्सेस को सेलिब्रेट करने के लिए दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ किसी टूर पर जाने का प्लान कर सकते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि साल सामान्य रहने वाला है। भावनात्मक रूप से कमजोर रह सकते हैं। ऐसे में बार-बार मन उदास होता रहेगा। हालांकि घर-परिवार के लोगों से वाणी में किसी तरह का गुस्सा ना करें। म्यूजिक मेडिटेशन से मन स्थिर रहेगा। स्वास्थ्य को लेकर विशेष परेशानी नहीं है, लेकिन फिर ध्यान रखें और बाहरी खाने से बचें। इस साल परिजनों का भरपूर साथ मिलेगा। किसी भी समस्या में उनकी राय लेकर ही आगे बढ़ें, इससे हिम्मत बनी रहेगी। रचनात्मक काम में मन लगेगा। साल के आखिरी में किसी तरह के जोखिम भरे काम में आपका मन लगेगा।

]]>
9 <b>धन</b> Thu, 09 Jul 2020 21:04:56 +0530 23/11-21/12 GaneshaSpeaks.com http://assets.ganeshaspeaks.com/zodiac/sagittarius_horoscopes.jpg

गूढ़ रहस्यमय विद्याएँ और आध्यात्मिकता का प्रभाव आप पर विशेष रहेगा और उसके अध्ययन संशोधन में भी रुचि लेंगे। आपका मन शांत और प्रसन्न रहेगा। भाई- बहनों के साथ अधिक मेल- जोल रहेगा। नए काम की शुरुआत आज के दिन कर सकते हैं। सगे- सम्बंधियों तथा मित्रों का आपके यहाँ आगमन होने से आनंद अनुभव होगा। लघु यात्रा होने की संभावना है। भाग्य वृद्धइ का अवसर मिलेगा। गणेशजी आपके साथ है।

]]>

इस सप्ताह व्यवसाय या नौकरी में आपकी बौद्धिक क्षमता से आप अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इससे सभी जगह आपकी तारीफ होगी। साथ ही व्यवसाय में नए ग्राहक मिलेंगे। इस सप्ताह आप वर्तमान कामकाज में विस्तार करने में सफल योजना भी बनाएंगे। कामकाज के सिलसिले में लिखित कम्युनिकेशन ज्यादा होगा। नौकरीपेशा लोगों के काम से अधिकारी खुश रहेंगे। सरकार की ओर से प्रत्यक्ष या परोक्ष तरीके से लाभ मिलेगा। प्रेम संबंध या दांपत्यजीवन में आपको बहुत ध्यान रखना होगा। सप्ताह के बीच में संबंधों को लेकर आपमें नकारात्मक सोच बढ़ जाएगी। ऐसे में रिश्ते बनाए रखने के लिए अतिरिक्त मेहनत करना होगी। आपको मन पर अंकुश रखना सीखना होगा। हालांकि सप्ताह के आखिरी में सब कुछ पहले जैसा हो सकेगा। वहीं सप्ताह के पहले दिन विद्यार्थियों का पढ़ाई में मन नहीं लगेगा, लेकिन इसके बाद का चरण बेहतर है। आप नए किसी कोर्स की ओर आकर्षित हो सकते हैं। इस सप्ताह ऑपरेशन या सर्जरी नहीं करवाने की सलाह आपको दी जाती है। इस सप्ताह शरीर में दर्द से परेशानी होगी।

]]>

प्रोफेशनल मोर्चे पर इस माह सरकार विरोधी या कानून विरोधी गतिविधइयों से दूर रहें । अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए भी आपको काफी प्रयास करने होंगे। विवाहित जातकों को उत्तम दांपत्यसुख मिल सकेगा, लेकिन आपके बीच पारस्परिक विश्वास बना रहे इसका ध्यान रखना जरूरी है। अधिकांश समय में ऑफिस या व्यवसाय में काम का बोझ रहेगा। भागीदारी के कामकाज या नए करार करने में ध्यान से आगे बढ़ें, अन्यथा गलत व्यक्ति के साथ भागीदारी आपके लिए मुश्किल का कारण बन सकती है। व्यावसाय में दीर्घकालिक आर्थिक योजनाएं पूरी होंगी। नौकरीपेशा लोगों को महीने के उत्तरार्द्ध में कार्य स्थल पर वरिष्ठों के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार-विमर्श करने में सतर्क रहें, अन्यथा डांट मिल सकती है। विद्यार्थियों को इश माह अभ्यास में काफी ध्यान रखने की सलाह है। कम्प्यूटर, सॉफ्टवेयर, इंजीनयरिंग में आपका परफॉर्मेंस बेहतर रहेगा, लेकिन गहन अभ्यास में आप खास कर उत्तरार्द्ध में थोड़ी पीछे हो सकते हैं। यह समय आध्यात्मिक और गूढ़ विषयों के अध्ययन के लिए अच्छा है। महीने के उत्तरार्द्ध में प्रेम संबंधों में निकटता के साथ ही साथ अपने साथी के संबंध में नकारात्मक विचार आ सकते हैं। ऐसी स्थिति में मन पर अंकुश रखना जरूरी है। आप स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सतर्क रहेंगे। आपकी मानसिक स्वस्थता जितनी ज्यादा होगी, उतनी शारीरिक तंदुरूस्ती भी होगी।

]]>

आपके लिए साल मिला-जुला रहने वाला है। नौकरी में बहुत मेहनत करनी होगी। हालांकि आर्थिक दृष्टि से यह साल अच्छा रहने वाला है। बार-बार यात्राएं होंगी। ग्रहों की स्थिति अनुकूल रहेगी। सामाजिक और धार्मिक कामों में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। इस साल पुरानी मेहनत का फल मिलेगा। पूरे साल काफी उत्साहित रहेंगे। संतान से संबंधित खुशी मिलेगी। दोस्तों का प्यार और साथ मिलेगा। परिवार के साथ छोटे-मोटे विवाद चलते रहेंगे। हालांकि इस साल किसी टारगेट पर फोकस करके आगे बढ़ाना चाहिए। कॅरियर में ग्रोथ होगी। पैसा, आर्थिक लाभ, सैलेरी में बढ़ोतरी की संभावनाएं दिख रही है। जनवरी थोड़ा ज्यादा मेहनत वाला समय रहेगा। इसके बाद अच्छा समय शुरू होगा। फरवरी से लेकर सितंबर तक सभी आपके टैलेंट की प्रशंसा करेंगे। भाग्य भी साथ देगा। इस साल नौकरीपेशा लोगों को टीम लीड करने का मौका भी मिल सकता है। आपके बनाए आइडिया पर काम करने से कंपनी को फायदा होगा। बार-बार प्रोफेशनल मीटिंग के लिए यात्रा करनी पड़ सकती है। बिजनेस में जनवरी के बाद का समय अच्छा है। इस साल अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए काफी प्रयास करेंगे। सितंबर के बाद पार्टनरशिप के काम में बहुत ध्यान रखना चाहिए। पैसों के मामले में बहुत ध्यान रखना होगा। खर्च होगा। जरूरतों से ज्यादा खर्च की योजना भी बना सकते हैं। निजी संपत्ति में वृद्धि होगी। जीवनसाथी से मार्च-अप्रैल और जुलाई में किसी तरह का आर्थिक लाभ हो सकता है। इस साल लंबी अवधि के लिए अपना पैसा निवेश करेंगे। यह आगे बेहद फायदा देने वाला होगा। मनोरंजक यात्राएं भी जीवन का हिस्सा रहेंगी। फिल्म, शॉपिंग पर दिखावे के लिए खर्च कर सकते हैं। विद्यार्थियों को मेहनत का फल मिलेगा। जनवरी से लेकर मार्च और फिर अगस्त-सितंबर अच्छे रहेंगे। सितंबर के बाद हो सकता है, पढ़ाई में मन न लगे। इस दौरान दोस्तों के साथ बाहर घूमने का कार्यक्रम बना सकते हैं। रिश्तों के मामले में इस साल थोड़े सुस्त रहने वाले हैं। साल की शुरुआत में जीवनसाथी के साथ विवाद हो सकता है। अप्रैल-मई में भी बेहद ध्यान रखना होगा। सितंबर के बाद वाणी पर नियंत्रण रखें। भाई-बहनों के साथ भी सितंबर के बाद किसी तरह का विवाद हो सकता है। इससे नुकसान होगा। इस साल अविवाहित युवक-युवतियां शादी के बंधन में बंध सकते हैं। स्वास्थ्य का मामला भी सामान्य रहने वाला है। हालांकि मौसम परिवर्तन के कारण सर्दी-जुकाम का डर हमेशा बना रहेगा। इस साल जनवरी से मार्च तक का समय अच्छा रहेगा। ऊर्जावान बने रहेंगे। सितंबर के बाद काम में मन नहीं लगेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य की भी चिंता रहेगी। इस साल बार-बार यात्रा करने से परेशान हो सकते हैं। नया काम शुरू करने के लिए साल के बीच का भाग अच्छा है। इन दिनों बिजनेस और नौकरी में कुछ नया कर सकते हैं। मन को एकाग्र रखने और लक्ष्य पर ध्यान जमाए रखने के लिए मेडिटेशन काफी मदद करने वाला है।

]]>
10 <b>मकर</b> Thu, 09 Jul 2020 21:04:56 +0530 22/12-20/1 GaneshaSpeaks.com http://assets.ganeshaspeaks.com/zodiac/capricorn_horoscopes.jpg

गणेशजी कहते हैं कि संयमित वाणी आपको बहुत-सी मुसीबतों में से बचा लेगी। इसलिए विचार कर बोलें। कुटुंबीजनों के साथ गलतफहमी पैदा होने से मानसिक रूप से अस्वस्थता अनुभव करेंगे। स्वास्थ्य का ध्यान रखना पड़ेगा। शेयर- सट्टे की प्रवृत्तियों में पूँजी निवेश के लिए आयोजन होगा। गृहिणियाँ मानसिक असंतोष की भावना अनुभव करेंगी। विद्यार्थियों का अध्ययन में मन नहीं लगेगा।

]]>

सप्ताह के आरंभ से मध्य तक आपको बेचैनी महसूस होगी। संबंधों में भी तनाव महसूस करेंगे। ऑफिस या व्यवसाय के कामकाज में आपका मन नहीं लगेगा। ऐसी स्थिति में धार्मिक पाठ या सत्संग कर सकते हैं। इससे मन को शांति मिलेगी। बड़ों के सामने अपमानित होने का मन में डर हो तो उसे निकाल दें। इस सप्ताह की शुरुआत में किसी हीन भावना से ग्रसित रह सकते हैं। सप्ताह के दूसरे दिन दोपहर बाद आपकी स्थिति में स्पष्ट सुधार होगा। इस सप्ताह के आखिरी में आप कमाई पर ध्यान देंगे। व्यावसायिक क्षेत्र में आप प्रगति की उम्मीद कर सकते हैं, साथ ही प्रतिद्वंद्वियों को आसानी से हरा सकेंगे। बाद के चरण में नौकरी में पदोन्नति के अवसर मिलेंगे। विद्यार्थियों को पहले दिन पढ़ाई में बाधा आ सकती है, लेकिन इसके बाद रिसर्च के काम में आपकी रुचि बढ़ेगी। नई तकनीक का ज्ञान पाना आपको अच्छा लगेगा। प्रेम संबंधों के लिए सप्ताह के पहले दिन के बाद ज्यादातर समय अच्छा है। स्वास्थ्य के मामले में अभी चिंता करने की कोई बात नहीं है। डायबिटीज के मरीजों को खास ध्यान रखना होगा।

]]>

इस महीने व्यापार-धंधे में भागीदारों के साथ काफी अच्छे संबंध रहेंगे और उनसे आपकी प्रगति के मार्ग प्रशस्त होंगे। सरकारी कार्यों में फायदा होगा साथ ही सरकारी अधिकारियों की नाराजगी होगी तो अभी उसका समाधान हो सकेगा। नौकरीपेशा लोगों के वरिष्ठों से संबंध बेहतर होंगे और उनकी कृपा और मार्गदर्शन आपके लिए प्रगति की नई दिशाएं खोल सकती हैं। किसी खास कार्यक्रम से आपके भाग्य में अच्छा परिवर्तन आएगा। व्यापारी वर्ग को उधार के पैसे मिलेंगे। मान प्रतिष्ठा औऱ उच्च ओहदा मिलेगा। प्रियजन, दोस्त और स्नेहियों के साथ मुलाकात से आपको खुशी होगी। नए संबंधों की शुरूआत हो सकती है। उत्तरार्द्ध में आपको पारस्परिक अहं के कारण संबंधों में थोड़ा तनाव महसूस होगा, लेकिन आपके बीच कोई खास आकर्षण और आत्मीयता ज्यादा रहने से केवल अहं के सामने आपके प्रेम की जीत होगी। दोस्तों की महफिल और स्वजनों के साथ का भरपूर आनंद मिलेगा। प्रियपात्र के साथ किसी रमणीय स्थ पर घूमने जाएंगे। विद्यार्थियों को अभ्यास में गहन अध्ययन की इच्छा होगी और माह के प्रारंभ में आप मनपसंद विषयों में कुछ नया भी सीखेंगे। हालांकि खान-पान पर ध्यान नहीं रखेंगे तो शिक्षा बिगड़ने की भी संभावना है। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को लिए मेहनतपूर्ण चरण है। इस माह आपको स्वास्थ्य का थोड़ा ध्यान रखा जरूरी है। खास कर पूर्वार्द्ध में आंख में जलन, पित्त, कमर में दर्द आदि की संभावना बढ़ सकती है।

]]>

मकर राशि के लिए यह साल अच्छा रहेगा। उन्नति के नए अवसर मिलेंगे। इस साल बिजनेस या नौकरी में कोई बड़ा टारगेट भी मिल सकता है। किसी खास टारगेट को पूरा करने के लिए सालभर मेहनत करते दिखेंगे। पारिवारिक जिम्मेदारियां भी बढ़ेंगी। हालांकि जीवन में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। आर्थिक स्थिति अच्छी करने के लिए मेहनत रंग लाएगी। साल के आखिरी में खूब खर्चा होने से बचत का पैसा खत्म होने जैसा दिखेगा। संतान के मामले में खुशी मिलने वाली है। कॅरियर से लेकर पारिवारिक मामलों तक किसी बड़े निर्णय के लिए परिवार के बड़ों पर निर्भर रहेंगे। घर में छोटों से वाद-विवाद करने से पूरी तरह बचें। इस साल जनवरी के बाद का समय अच्छा है। शारीरिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। मार्च के बाद से सितंबर तक हर काम को परफेक्ट करने की दृष्टि से बहुत धीमे करेंगे। कॅरियर को लेकर 30 मार्च के बाद उन्नति मिलेगी। हालांकि कई बार अनावश्यक डांट भी पड़ सकती है। जल्दबाजी में काम करेंगे, तो उसे ठीक से नहीं कर पाएंगे। धीरे काम करेंगे, तो डेडलाइन निकलने का डर बना रहेगा। इस साल पैतृक बिजनेस को बढ़ाने का प्रयास करेंगे, लेकिन ज्यादातर समय शांति से निकालने की सलाह दी जाती है। जरूरत से ज्यादा चिंता ना करें। बिजनेस के लिए मार्च से लेकर मई तक का समय काफी अच्छा है। इस दौरान पार्टनरशिप के काम भी आसानी से बन पाएंगे। अगस्त के बाद से लेकर सितंबर तक काम अटक-अटककर पूरे होंगे। इससे गुस्सा भी रह सकता है। हालांकि धैर्यपूर्वक काम करने से आसानी से उन्नति कर पाएंगे। इस साल आर्थिक मामलों को लेकर थोड़ी चिंता रह सकती है। परिवारजनों की जरूरत पर पैसा खर्च होगा। इस साल स्थायी संपत्ति लेने के लिए प्रयासरत रहेंगे। मार्च के बाद से इसके लिए स्थिति पक्ष में बनेगी। सितंबर के बाद किसी तरह की चल-अचल संपत्ति को बढ़ाने के बहुत प्रयास के बाद भी कम सफलता मिलेगी। इस साल दोस्तों या परिजनों के साथ बार-बार छोटी-छोटी यात्रा पर जाने का कार्यक्रम बनाएंगे। जनवरी और सितंबर के बाद वाणी पर बहुत नियंत्रण करना चाहिए। मार्च-अप्रैल में जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे हो सकते हैं। इस दौरान नए रिश्ते भी बन सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर चिंता में रहेंगे। जनवरी-फरवरी स्वास्थ्य की दृष्टि से अच्छा रहेगा। मार्च के बाद आलस्य हावी हो सकता है। मार्च से लेकर मई तक थोड़ा ऊर्जावान बने रहेंगे। सितंबर के बाद स्किन एलर्जी होने की आशंका बनी रहेगी। यह साल उन्नति लेकर आया है, लेकिन आलस्य से बाहर आकर अतिरिक्त मेहनत करनी होगी। किसी भी काम में पहली बार में सफलता नहीं मिलेगी। इस साल नौकरी या बिजनेस के लिए स्थान परिवर्तन भी कर सकते हैं। सालभर आर्थिक मामलों को लेकर स्थिति सामान्य ही बनी रहेगी। रोजाना योग करके स्वस्थ और ऊर्जा से भरपूर रहें।

]]>
11 <b>कुंभ</b> Thu, 09 Jul 2020 21:04:56 +0530 21/1-18/2 GaneshaSpeaks.com http://assets.ganeshaspeaks.com/zodiac/aquarius_horoscopes.jpg

शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थता और ताजगीपूर्ण दिन होने के सम्बंध में गणेशजी बताते हैं। आर्थिक दृष्टि से आपका दिन लाभदायी रहेगा। सगे- सम्बंधियों तथा मित्रों के साथ मिष्टान और सुरुचिपूर्ण बोजन का रसास्वादन करेंगे। एकाध पर्यटन का भी आयोजन होगा। आज आप चिंतन शक्ति और आध्यात्मिक शक्ति के प्रभाव को जान सकेंगे। नकारात्मक, विचारों को दूर रखने से लाभ होगा।

]]>

नौकरी में पदोन्नति या वेतन बढ़ोतरी की उम्मीद के साथ इस सप्ताह की शुरुआत होगी। कॅरियर में प्रगति और आर्थिक समृद्धि के साथ सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। ऑफिस में शांति और आनंद का वातावरण रहेगा। जो लोग मल्टीनेशनल कंपनी में काम करते हैं या ऐसी किसी कंपनी में जॉब की इच्छा रखते हैं, उन्हें अच्छा समाचार मिलने की संभावना है। सप्ताह के बीच में दो दिन आप संभव हो तो किसी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें। अंतिम चरण में आपको अलग-अलग क्षेत्रों से लाभ होने का योग है। व्यापारी वर्ग को व्यापार में अच्छा लाभ मिलेगा। नए वस्त्र और आभूषण की खरीदारी पर खर्च होगा। जीवनसाथी की निकटता आपके निजी जीवन के तनाव को कम करेगी। प्रेम संबंधों में आनंद का वातावरण रहेगा। हालांकि प्रियपात्र के साथ बातचीत में किसी तरह का हठ आपको नुकसान पहुंचा सकता है। सप्ताह के मध्य में विद्यार्थियों को पढ़ाई मेें थोड़ी दिक्कत आ सकती है। इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य भी कुल मिलाकर अच्छा रहेगा। हालांकि खाने-पीने में लापरवाही करेंगे, तो आपका स्वास्थ्य प्रभावित होगा।

]]>

इस माह शुरूआत की तुलना में पिछला पखवाड़ा प्रोफेशनल मामलों में काफी सक्रियता भरा रहेगा। आपकी कल्पनाशक्ति आपको प्रगति की ओर ले जाएगी। नौकरीपेशा वर्ग की प्रगति के लिए अच्छा समय है। व्यापरियों को भी अपने व्यापार के विस्तार का मौका मिलेगा, लेकिन पहले पखवाड़े में यथासंभव दूसरों के भरोसे रहने की बजाय अपने तरीके से हर मामलों का आकलन कनरे के बाद आगे बढञने की सलाह है। महीने के दूसरे चरण में बड़े सौदे पूरा होने की उम्मीद रख सकते हैं। ए कार्य की शुरूआत करने में अभी अवरोध नहीं होगा। सट्टा गतिविधियों के अळावा निवेश के लिए योग्य समय है। शेयर-सट्टे से दूर रहें, अन्यथा बड़ा नुकसान हो सकता है। इस समय दांपत्यजीवन खास होगा। परिवार के साथ किसी सामिक समारोह, भ्रमणस्थल या किसी छोटी यात्रा पर जाकर आनंद में समय व्यतीत करेंगे। हालांकि प्रेम संबंधों में ध्यान रखें। खास कर पूर्वार्द्ध में आपके बीच अहं के टकराव के साथ-साथ नए संबंधों की शुरूआत करने में मुश्किल हो सकती है। उपयुक्त पात्र को पसंद करने के मामले में ध्यान रखें। विद्यार्थियों को अभ्यास में आगे बढ़ने की इच्छा होगी, लेकिन यादशक्ति और एकाग्रता की समस्या परेशान कर सकती है। शिक्षा के लक्ष्य को पसंद करने में मानसिक दुविधा होने के कारण आप किसी स्पष्ट निर्णय पर नहीं आ सकेंगे ऐसे में जहां जरूरत हो वहां विद्वानों की सलाह लेते रहें। महीने के पिछले चरण में आपकी संवेदनशीलता बढ़ जाने के कारण मानसिक उद्वेग रहेगा, जिससे पेट और छाती की शिकायत हो सकती है।

]]>

इस साल चुनौती, संघर्ष, मेहनत और सफलता का मिला-जुला समय रहने वाला है। स्वास्थ्य की अनदेखी आपको भारी पड़ सकती है। बार-बार चुनौतियां मिलेंगी, लेकिन मेहनत और संघर्ष के बलबूते पर इनसे आसानी से निपट पाएंगे। इस साल परिजनों को भी भरपूर समय देने वाले हैं। किसी लंबी धार्मिक यात्रा का आयोजन हो सकता है। इस साल काम के लिए भी बार-बार यात्रा करेंगे। बीच-बीच में प्रतिद्वंदी काम अटकाने की कोशिश करेंगे। खर्च पर नियंत्रण नहीं रहेगा। छोटी- मोटी जरूरतों पर भी काफी खर्चा होने वाला है। इस साल कॅरियर में आगे बढ़ने के लिए बहुत मेहनत करने की जरूरत रहेगी। नौकरीपेशा और बिजनेस में विरोधियों का सीधा सामना करना पड़ेगा। हालांकि टैलेंट के बलबूते विरोधियों को जवाब देने की स्थिति में रहेंगे। मार्च के बाद का समय बिजनेस के लिए अच्छा रहेगा। बिजनेस नेटवर्क बढ़ाने का फायदा होगा। संतान से भी अच्छे संबंध बनेंगे। बिजनेस में संतान से भी फायदा हो सकता है। अप्रैल-मई में आर्थिक लाभ भी मिलेगा। नौकरीपेशा लोगों को इंसेन्टिव, बोनस का लाभ मिल सकता है। सितंबर के बाद नौकरी बदलने का विचार त्याग दें। बिजनेस पार्टनर के साथ भी बहस हो सकती है। आर्थिक दृष्टि से अप्रैल-मई काफी अच्छे हैं। किसी लंबी अवधि में निवेश से फायदा होगा। इस दौरान संतान से भी आर्थिक लाभ की उम्मीद की जा सकती है। दोस्तों और परिजनों पर पैसा खर्च करेंगे। मनचाही जगह घूमने का कार्यक्रम बनेगा। इसके बाद का समय थोड़ा कठिन रहने वाला है। हालांकि जुलाई से सितंबर के बीच स्थायी संपत्ति खरीदने के लिए आगे बढ़ेंगे। इस दौरान खुद के घर का सपना पूरा कर सकते हैं। नवंबर में परिवार की जरूरत पर बचत का पैसा खर्च होगा। विद्यार्थियों के लिए यह साल सामान्य रहेगा। जनवरी-फरवरी में पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। अप्रैल-मई पढ़ाई की दृष्टि से अच्छे निकलने वाले हैं। एकाग्र बने रहेंगे। जून के बाद आलस्य हावी रहेगा। इस दौरान दोस्त समय नष्ट करेंगे। सितंबर के बाद भी पढ़ाई को लेकर स्थिति असामान्य ही बनी रहेगी। इस साल आलस्य के कारण किसी कोर्स में एडमिशन लेने का मौका चूक भी सकते हैं। इस साल रिश्तों के मामले में भी दिन बहुत सामान्य बने रहेंगे। जनवरी-फरवरी माता-पिता के साथ विवाद कर सकते हैं। जीवनसाथी का अबोला व्यवहार मानसिक कष्ट दे सकता है। अप्रैल-मई में दोस्तों के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बनाएंगे। इस दौरान दोस्तों का नेटवर्क भी बढ़ेगा। कुंटुंबजनों के साथ बहसबाजी से इनकार नहीं किया जा सकता है। इस साल स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अच्छा रहेगा। हालांकि जुलाई से सितंबर के बीच आलस्य हावी रहेगा। सितंबर में संतान से संबंधित कोई चिंता हो सकती है। एकाग्र होने के लिए ध्यान और योग का सहारा लेना चाहिए। पूरे साल तला-गला खाने से बचें। सितंबर के बाद एलर्जी हो सकती है। कुल मिलाकर साल चुनौतियों से भरा है। इसे अच्छा बनाने के लिए आपको दोगुनी मेहनत करनी होगी।

]]>
12 <b>मीन</b> Thu, 09 Jul 2020 21:04:56 +0530 19/2-20/3 GaneshaSpeaks.com http://assets.ganeshaspeaks.com/zodiac/pisces_horoscopes.jpg

गणेशजी कहते हैं कि आज आपके मन में एकाग्रता का अनुभव होगा। परिणाम स्वरूप मानसिक व्यग्रता का अनुभव करेंगे। धार्मिक कार्यों के पीछे खर्च होगा। स्वजनों से दूर जाना होगा। कोर्ट- कचहरी के कामकाज में तथा किसी का जमानती होने के सम्बंध में खूब सावधानी से काम लेने की गणेशजी की सलाह है। वाणी की असंयमितता झगड़े कराएगी। अल्पकालीन लाभ लेने की लालच भारी पड़ेगी।

]]>

इस सप्ताह आपके लिए प्रोफेशनल मोर्चे पर सक्रियता रहेगी। आप तेजी से बदलते विचारों को नियंत्रित करके योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ेंगे। बिजनेस में कुछ नया कर पाने की स्थिति में रहेंगे। जनसंपर्क बढ़ने से आपको लाभ होगा। सप्ताह के अंत में आपके सोचे हुए काम पूरे हो सकेंगे। शुरुआत में आपको उत्तम भोजन की प्राप्ति होगी। सप्ताह के बीच में किसी भी प्रकार की यात्रा को टालना ही बेहतर है। मानसिक बेचैनी रहने से आप काम पर पूरी तरह ध्यान नहीं दे पाएंगे। हालांकि धीरे-धीरे ग्रहों की स्थिति बदलने से आपमें स्फूर्ति का संचार होगा। विदेश से या दूर स्थान से अच्छे समाचार मिलेंगे। विद्यार्थियों को पढ़ाई में ज्यादा दिक्कत नहीं होगी। किसी ऑनलाइन कोर्स की ओर आपकी रुचि हो सकती है। प्रेम संबंधों या जीवनसाथी के साथ संबंधों में घनिष्ठता रहेगी, लेकिन आपको अपने क्रोध पर अंकुश रखने की खास सलाह दी जाती है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपको सप्ताह के बीच में थोड़ा बेचैन रखेंगी। सप्ताह की शुरुआत में संक्रामक बीमारी होने की आशंका है। संभव हो तो इस सप्ताह आपको बाहर जाने से बचना चाहिए।

]]>

इस माह प्रारंभ में परिवार और प्रोफेशनल मामलों के बीच संतुलन साधने में आपको प्रयास बढ़ाने होंगे। इसके अलावा परिवार के सदस्यों के साथ किसी भी मामले में नासमझी की स्थिति न उत्पन्न हो, इसका भी ध्यान रखना होगा। आप जीवन में धूप-छांव का ममिला-जुला अनुभव करेंगे। परिवार संबंधी खर्च में किसी न किसी कारण से होने वाली वृद्धि से आपको झुंझलाहट होगी। मकान, संपत्ति के दस्तावेज या सौदे का काम अटका पड़ा हो तो इस माह उसका हल होगा या बात आगे बढ़ सकती है। संतान के शुभ समाचार मिलेंगे। उत्तरार्द्ध में व्यावसायिक और व्यापारिक क्षेत्र में अच्छी तरह से गुजर जाएंगे। शेयर बाजार या वायदाबाजर में जुड़े जातक गणनात्मक कार्य से छोटी-मोटी कमाई कर सकेंगे। हालांकि अति लालच से दूर रहें। प्रेम संबंध धीमी लेकिन स्थिर गति से आगे बढेंगे। उत्तरार्द्ध में आपके बीच किसी कारण अहं का टकराव न हो, इसका ध्यान रखें। आपको अभी क्रोध को अंकुश में रखना जरूरी है। विद्यार्थियों को एजुकेशन संबंधी नई कार्ययोजनाएं अच्छी तरह पूरी होंगी। इस समय में आपमें ऊर्जा का संचार होता महसूस होगा। स्वास्थ्य के मामले में ज्यादातर समय बेहतर तरीके से बीता सकेंगे।

]]>

आपके लिए यह साल काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। नौकरी और बिजनेस में आपकी उन्नति होगी। संतान पक्ष से भी फायदा होगा। किसी टारगेट को पूरा करने के लिए पूरे प्रयास करेंगे। इसका सार्थक परिणाम मिलेगा। इस साल नेटवर्क बढ़ेगा। पुराने मित्रों से लाभ मिलेगा। कई मामलों में सकारात्मक बने रहेंगे। कुंटुंबजनों के साथ भी संबंध अच्छे रहेंगे। परिवार की जरूरत पर पैसा खर्च करेंगे। संतान को आगे बढ़ने की प्रेरणा देंगे। काफी समय से जिनसे मनभेद की स्थिति है, उनसे फिर से रिश्ते बन सकते हैं। कॅरियर में आगे बढ़ने के अवसर मिल सकते हैं। साल की शुरुआत में नौकरीपेशा लोगों को नए टारगेट मिल सकते हैं। वे आसानी से इस टारगेट को पूरा करने की स्थिति में रहेंगे। अधिकारी काम से खुश रहेंगे। जनवरी से लेकर मई तक का समय नई नौकरी और नए प्रोफेशन के लिए अच्छा है। बिजनेस पार्टनरशिप में बेहद फायदा होगा। मई तक पार्टनर के साथ संबंध अच्छे रहेंगे। सितंबर अक्टूबर में बेहद ध्यान रखना होगा। इस समय धैर्य बहुत जल्दी जवाब देने लगेगा। यह एक तरह से परीक्षा की घड़ी रहेगी। छोटे-मोटे विवादों को छोड़कर यह साल सामान्य से अच्छा रहने वाला है। इस साल किसी लंबी यात्रा पर भी जा सकते हैं। सालभर आर्थिक स्थिति अच्छी बनी रहेगी। मार्च के बाद लंबी अवधि के निवेश के लिए पैसा लगा सकते हैं। साल भर शेयर बाजार से नुकसान हो सकता है। लालच में आकर नुकसान करा बैठेंगे। लॉटरी, सट्टे आदि से दूरी बनाए रखें। विद्यार्थियों के लिए मार्च के बाद का समय बेहद अच्छा रहेगा। पढ़ाई में मन लगेगा। सितंबर के बाद रिसर्च का काम कर रहे विद्यार्थियों को फायदा हो सकता है। लंबे समय से किसी खास कोर्स में एडमिशन लेने का विचार कर रहे विद्यार्थियों का सपना पूरा हो सकता है। रिश्तों के मामले कुछ उतार-चढ़ाव कहे जा सकते हैं। साल के शुरुआती दिनों में माता-पिता के साथ संबंध सामान्य रहेंगे। अप्रैल-मई-जून में कोई नया मेहमान घर आ सकता है। संतान के साथ भी संबंध अच्छे रहेंगे। जीवनसाथी के साथ सितंबर के बाद कुछ विवाद हो सकता है। इस साल घर में कोई मांगलिक काम भी हो सकता है। इस साल स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। कोई विशेष समस्या नहीं दिखाई दे रही है। इसके बावजूद सावधानी रखनी होगी। मार्च-अप्रैल में किसी बात की जल्दबाजी से नुकसान हो सकता है। इस साल बार-बार होने वाली यात्रा थका सकती है। ऐसे में बेहद ध्यान रखना होगा। काम के साथ आराम पर भी ध्यान दें। इस साल जीवनशैली का स्तर सुधारने के लिए काफी मेहनत करेंगे। इस साल कोई गाड़ी या घर खरीदने की योजना भी पूरी हो सकती है। मेहनत पर यकीन रखें। परिवार के लोगों को भी पर्याप्त समय दें। वे हर मुसीबत में आपके साथ रहेंगे।

]]>